1AC -
फर्स्ट AC - यह भारतीय रेलवे की यात्रा का उच्चतम वर्ग है, और सबसे आश्चर्यजनक रूप से, सबसे महंगा भी है। पहले एसी स्लीपर में चार-बर्थ केबिन और दो-बर्थ कूप होते हैं जिनमें दरवाजे होते हैं जिन्हें अंदर से बोल्ट किया जा सकता है। प्रत्येक ट्रेन में पहला एसी स्लीपर कोच नहीं होता था
यह वर्ग सभी कक्षाओं में उच्च मांग वाले अधिक लोकप्रिय ट्रेनों तक ही सीमित है। पहला एसी स्लीपर विशाल और आरामदायक है - एक पूर्ण प्रथम एसी कोच में केवल 18-24 यात्रियों (उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट कोच के आधार पर) होता है। अगली उच्चतम कक्षा, दूसरा एसी स्लीपर, 46-54 यात्रियों को एक कोच में है - काफी ज्यादा भीड़! बिस्तर प्रदान किया जाता है, और एक यात्री यात्री के अनुरोध में भाग लेने के लिए कॉल पर उपलब्ध होता है।
प्रत्येक बर्थ में एक पठन प्रकाश है। इस वर्ग में शौचालय सभी अन्य वर्गों की तुलना में कहीं बेहतर बनाए रखा जाता है। जैसा कि पहली एसी स्लीपर लंबी यात्रा के लिए उड़ान के रूप में खर्च करता है, यह लंबी दूरी के लिए सबसे लोकप्रिय वर्ग नहीं है। हालांकि, छोटी यात्रा के लिए, छोटी सूचना पर आरक्षण प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
फर्स्ट AC - यह भारतीय रेलवे की यात्रा का उच्चतम वर्ग है, और सबसे आश्चर्यजनक रूप से, सबसे महंगा भी है। पहले एसी स्लीपर में चार-बर्थ केबिन और दो-बर्थ कूप होते हैं जिनमें दरवाजे होते हैं जिन्हें अंदर से बोल्ट किया जा सकता है। प्रत्येक ट्रेन में पहला एसी स्लीपर कोच नहीं होता था
यह वर्ग सभी कक्षाओं में उच्च मांग वाले अधिक लोकप्रिय ट्रेनों तक ही सीमित है। पहला एसी स्लीपर विशाल और आरामदायक है - एक पूर्ण प्रथम एसी कोच में केवल 18-24 यात्रियों (उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट कोच के आधार पर) होता है। अगली उच्चतम कक्षा, दूसरा एसी स्लीपर, 46-54 यात्रियों को एक कोच में है - काफी ज्यादा भीड़! बिस्तर प्रदान किया जाता है, और एक यात्री यात्री के अनुरोध में भाग लेने के लिए कॉल पर उपलब्ध होता है।
प्रत्येक बर्थ में एक पठन प्रकाश है। इस वर्ग में शौचालय सभी अन्य वर्गों की तुलना में कहीं बेहतर बनाए रखा जाता है। जैसा कि पहली एसी स्लीपर लंबी यात्रा के लिए उड़ान के रूप में खर्च करता है, यह लंबी दूरी के लिए सबसे लोकप्रिय वर्ग नहीं है। हालांकि, छोटी यात्रा के लिए, छोटी सूचना पर आरक्षण प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।
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